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15 ऐसी एक्सरसाइज जो आपके पेट की चर्बी को 3 महीनों में ग़ायब कर सकती हैं

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पेट की  चर्बी को  पूरी तरह से खत्म करने के लिए सुबह की सैर  बेस्ट एक्सरसाइज में गिनी जाती है। रोजना 2000 कदम  चलना फायदेमंद होगा।

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"स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है जो पेट  की चर्बी को भी कम कर सकती है। "

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"रस्सा कूदना यानि स्किपिंग एक्सरसाइज  के द्वारा भी  पेट को कम किया जा सकता है। इसे  भी आप रोजाना कर सकते हैं "

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साइकिलिंग: पेट कम करने के लिए  व्यायाम के रूप में साइकिलिंग भी की जा सकती है । इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

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वेट ट्रेनिंग:  पेट की चर्बी कम करने के उपाय में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी शामिल है। भार उठाने वाले व्यायाम से पेट कम होता है।

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दौड़ना: पेट की चर्बी  को कम करने के  लिए  सुबह उठकर दौड़ना एक बेस्ट एक्सरसाइज है जिसे रोजाना किया जा सकता है।

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सिट-अप: कमर या पेट कम करने की एक्सरसाइज में सिट-अप भी शामिल है। इस आसान व्यायाम से पेट के साथ  शरीर के अन्य हिस्सों का फैट कम  होता है

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स्क्वाट: आसानी से पेट कम  करने के लिए   स्कॉट सबसे बेहतरीन और सरल व्यायाम हैं।

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सिंगल लेग स्ट्रेच-पीठ के बल लेटकर  दोनों पैरों को ऊपर  उठाए और बायां पैर घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़ लें। कुछ सेकंड के बाद यही प्रोसेस दायें पैर के साथ भीं करें।

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डबल लेग स्ट्रेच- पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं। फिर दोनों पैर एक साथ घुटनों से मोड़ें। कुछ सेकंड के बाद पैरों को वापस  सीधा करें।

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सीज़र्स: पीठ बल लेट जाएँ और दोनों पैरों को ऊपर उठा लें।  फिर  धीरे - धीरे दाएं पैर को नीचे लाएं और सीधा करें। फिर बाएं पैर को नीचे लाते हुए दाहिना पैर ऊपर उठाएं।

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लेग ड्राप -पीठ के बल लेटते हुए पैरों को धीरे- धीरे ऊपर उठाकर सीधा कर लें। कुछ देर रुक कर पैरों को नीचे लाकर 45 डिग्री का कोण बनाए   और थोड़ी देर  स्थिर हो जाएं।

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प्लैंक - पहले पेट के बल लेट जाएं और फिर  पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। बॉडी को तानकर रखें। 10  सेकंड तक इस स्थिति में रहे ।

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साइड प्लैंक - करवट के बल लेट जाएं और फिर  अपने शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाए । ऐसा 30 सेकेंड तक करें।

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V क्रंच - पीठ के बल  लेटकर सांस खींचे। इस दौरान दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर उठाएं। फिर सांस को छोड़ते हुए पैरों को  ऊपर उठांए। यहां  V शेफ की स्थिति बनाएं।