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एथलीट्स के लिए वेट लॉस हेल्दी डाइट

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एथलीट के आहार में सही मात्रा में कार्बाहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट्स होने ​चाहिए।

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फैट यानि वसा ऊर्जा और विटामिन के लिए जरूरी है, एथलीट के लिए फैट से मिलने वाली कैलोरी कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत होना चाहिए।

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कार्बोहायड्रेट्स व्यायाम के समय शरीर में ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होता है, हालांकि इसकी मात्रा रोजाना कैलोरी की मात्रा और कौन सा खेल खेलते हैं, इस पर निर्भर करती है।

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एथलीट को शरीर के वजन के लिए हर किलोग्राम के लिए  6 से 10 ग्राम कार्बोहायड्रेट्स की जरूरत होती है और इसकी पूर्ति होना चाहिए।

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प्रोटीन मसल्स को बनाने और उनकी रिपेरिंग, हॉर्मोन्स को बनाने, इम्यून सिस्टम को  बढ़ाने और ब्लड सेल्स को रिप्लेस करने में मदद करता है।

प्रोटीन के लिए एथलीट लीन मीट, अंडे, दूध, पनीर, पीट और मक्खन आदि ले सकता है।

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एथलीट अपने आहार में पचास प्रतिशत फल सब्जियों को शामिल करें , इसमें कार्बोहायड्रेटस, विटामिन, मिनरल्स, फायबर, पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।

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एथलीट को साबुत अनाज को भी अपने आहार में प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि उनमें विटामिन, मिनरल और फाइबर कंटेंट अधिक होते हैं।

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डेयरी उत्पादों में कैल्शियम , प्रोटीन पोटैशियम और कार्बाहायड्रेट होते हैं, ये एनर्जी, मसल्स रिकवरी और बोन स्ट्रेंथ के लिए जरूरी हैं।

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एथलीट को रोजाना दो से तीन कप लौ फैट डेयरी उत्पादों जैसे गाय का दूध पनीर सेवन करना चाहिए।

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प्रोटीन के लिए एथलीट लीन मीट, अंडे, दूध, पनीर, पीट और मक्खन आदि ले सकता है।