एक एथलीट की तरह फिटनेस पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

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एथलीट्स अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए रोजाना घंटों पसीना बहाते हैं और कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं ।

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एक एथलीट स्नैच एक्सरसाइज जरूर करता है  जिससे शरीर का पॉस्चर सही और संतुलित रहता है।

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साथ ही पैर, भुजाओं, सीने और कन्धों में मजबूती आती है और शरीर ताकतवर बनता है।

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कंपाउंड एक्सरसाइज में आप डेडलिफ़्ट, बेंच प्रेस, स्क्वाट्स, रॉ, ओवरहेड प्रेस और पॉवर क्लीन कर सकते हैं

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बर्पी एक बॉडी वेट एक्सरसाइज है, इसे रोजाना करने से फैट कम होने के साथ ही मसल्स भी मजबूत होती है

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इस तरह की एक्सरसाइज आपके शरीर को ताक़त और सही शेप देने का काम करेगी।

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कार्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग, साइकलिंग या स्विमिंग शरीर को फिट रखने में मददगार होते हैं।

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माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी मानी जाती है, यह एक्सरसाइज पैरों और हाथों की मांसपेशियों को मजबूत करती है।

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बर्पी के एक्सरसाइज के कुछ अलग-अलग पोजिशन क्रिएट कर इसे और भी मजेदार और आसान बनाया जा सकता है।

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बॉक्स जंप, जंप स्क्वाट अच्छी एक्सरसाइज हैं, जिसे एक एथलीट अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करता है।